पुरी पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य की पत्र-वार्ता…
बीजेपी की महत्वाकांक्षा ने मर्यादाओं का अतिक्रमण किया…लोगों ने मोदी की गारंटी को भुला दिया…मोदी की दाढ़ी की महिमा है, वे खुद को संत समझते हैं…राम जी ने उनका भट्ठा बैठा दिया…अब नीतीश और नायडू की बैसाखी के सहारे चल रहे – स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज

पुरी पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य की पत्र-वार्ता…बीजेपी की महत्वाकांक्षा ने मर्यादाओं का अतिक्रमण किया…लोगों ने मोदी की गारंटी को भुला दिया…मोदी की दाढ़ी की महिमा है, वे खुद को संत समझते हैं…राम जी ने उनका भट्ठा बैठा दिया…अब नीतीश और नायडू की बैसाखी के सहारे चल रहे – स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज

देश में बढ़ती महंगाई के लिए दलालों और मुनाफ़ाखोरों को दोषी ठहराया…

घर में बच्चों को अच्छे संस्कार दें और धर्म के नाम पर फूहड़ता को रोकें…

जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज ने कहा है कि आज देश में मोदी की गारंटी दिखाई नहीं दे रही है . केंद्र की मौजूदा सरकार नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के बैसाखियों के सहारे चल रही है . शंकराचार्य मंगलवार को अपने तीन दिवसीय बिलासपुर प्रवास के दौरान अशोक वाटिका, सरकंडा में पत्रकारों से संवाद कर रहे थे .
उन्होंने कहा कि भाजपा ने राम नाम को डुबो दिया है . राम मंदिर में भाजपा ने मर्यादा का अतिक्रमण किया है . भाजपा की महत्वाकांक्षा ने उसका भट्टा बिठा दिया . स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहा कि हमें कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे धर्म का नुकसान हो . उन्होंने सुझाया कि मर्यादा की सीमा में रहकर महत्वाकांक्षाएं पालनी चाहिए . तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में प्रसाद स्वरुप अमानक घी के लड्डू वितरण मामले में शंकराचार्य ने कहा कि वे मठ-मंदिरों को राजनीति से दूर रखने के पक्षधर हैं . उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनैतिक दुर्भावना वाले बयान के संबंध में उन्हें वस्तुस्थिति ज्ञात नहीं है, अतः कुछ कहना उचित नहीं होगा .


लोकसभा चुनाव में भाजपा की दुर्गति पर उन्होंने कहा कि भाजपा ने धर्मसंगत कार्य नहीं किया . वस्तुतः भाजपा की महत्वाकांक्षा ने ही उसका भट्टा बैठा दिया . शंकराचार्य ने कहा कि लोग मोदी की गारंटी भूल गए है और भाजपा मर्यादा का अतिक्रमण कर रही है . उन्होंने कहा कि लोग उनको भाजपा के कार्यकाल में कांग्रेसी और कांग्रेस के शासनकाल में भाजपाई कहते हैं . उन्होंने जोर देकर कहा कि हम किसी के पक्षधर नहीं हैं . न कोई लोभ,न कोई भय, न भावुकता,हम सबके लिए . शंकराचार्य ने आज के दौर में मौजूदा सभी मुद्दों पर बेबाक टिप्पणी की . महंगाई के मुद्दे पर स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने कहा कि पहले उत्पाद सीधा दुकानदार के पास पहुंचता था, अब दलालों, बिचौलियों की वजह से उत्पाद महंगे हो रहे हैं . उन्होंने इस पर नियंत्रण करने की अपील की .
मंदिरों में ज्योति कलश के लिए राज्य सरकार के द्वारा घी के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के सवाल पर स्वामी जी ने कहा कि उस घी का उपयोग करें जो सुगन्धित हो . मन-मस्तिष्क को प्रफुल्लित करता हो . कार्बन-डाइ-ऑक्साइड से वातावरण को कोई नुकसान न पहुंचाएं . स्वास्थ्य के लिए उत्तम हो . ऐसे शुद्ध घी का सदैव उपयोग करना चाहिए .


धर्म परिवर्तन और धर्म के नाम पर फूहड़ता के प्रदर्शन पर शंकराचार्य ने तीखी टिप्पणी की . उनका कहना था कि ऐसे कार्यों पर प्रतिबंध लगना चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए . उन्होंने आगे कहा कि धर्म परिवर्तन करने वालों को राजनेताओं का संरक्षण मिल रहा है . सनातन धर्म का पालन नहीं करने के लिए राजनेता दोषी हैं, उन्हें जेल में डाल देना चाहिए . उन्होंने कहा कि ऐसे विधर्मी लोगों को फांसी पर लटका देना चाहिए .
शिक्षा, रक्षा,अर्थ, सेवा एवं धर्म पर चर्चा करते हुए स्वामी जी कहते हैं कि हमें परंपरा का संतुलित रूप से पालन करना चाहिए . उन्होंने कहा कि आज जाति-धर्म को विकृत करने का प्रयास किया जा रहा है जिसका विरोध होना चाहिए . गरबा एवं डांडिया में अश्लीलता को लेकर उन्होंने कहा कि इस पर रोक लगना चाहिए . धार्मिक कार्यक्रमों में अश्लीलता के लिए कोई स्थान नहीं है .
हिंदू राष्ट्र पर उन्होंने कहा कि यह स्वमेव सिद्ध है कि मुस्लिम और ईसाई सहित सभी धर्मों को मानने वालों के पूर्वज हिन्दू थे . गीता के आठवें अध्याय में स्पष्ट है कि 1 अरब 97 करोड़ 29 लाख 49 हजार 125 वर्ष पूर्व यह सृष्टि अस्तित्व में आई . इसके साथ ही हमारी सनातन परंपरा का उद्भव हुआ .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *