चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के साथ “लुतरा-शरीफ” का सालाना उर्स मनाया जायेगा…

चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के साथ “लुतरा-शरीफ” का सालाना उर्स मनाया जायेगा…

बिलासपुर से सिटी बस चलेगी….

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के नजदीक स्थित धार्मिक सौहार्द्र, श्रद्धा और आस्था के प्रमुख केंद्र बाबा सैय्यद इंसान अली शाह की दरगाह “लुतरा शरीफ” में सालाना उर्स का आगाज़ 20 अक्टूबर से होगा .

छह दिवसीय सालाना उर्स की तैयारियों को लेकर विगत दिनों जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने इंतेजामिया कमेटी दरगाह परिसर के कांफ्रेंस हॉल में एक बैठक की . उर्स को भव्य और शानदार बनाने के लिए इस बैठक में अनेक निर्णय लिए गए .


बिलासपुर के कलेक्टर अवनीश शरण ने इस बार श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिलासपुर रेलवे स्टेशन से लुतरा-शरीफ तक सिटी बस चलाए जाने की जानकारी दी . उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को समय रहते आवश्यक रखरखाव पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए . पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सीपत से लेकर कुली तक सड़क के गड्ढों में डामरीकरण सहित पैच वर्क करने कहा . दरगाह के पीछे खम्हरिया गांव की तरफ जाने वाली कच्ची सड़क को भी वैकल्पिक रूप से तैयार रखने, उसके गड्ढे को भरने तथा उर्स के दौरान सीपत से कुली, लीलागर नदी तक दिन में तीन बार पानी का छिड़काव करने कोलवाशरी को निर्देशित किया . कलेक्टर ने पीएचई के अधिकारियों से पानी की कमी को तत्काल दूर करने के निर्देश दिए .


उर्स के मुबारक मौके पर एनटीपीसी के अधिकारी और ग्राम पंचायत साफ-सफाई रखने पर विशेष ध्यान रखेंगी जबकि वन विभाग दरगाह में 24 घंटे 6 दिन तक चलने वाले शाकाहारी लंगर के लिए जलाऊ लकड़ी की आपूर्ति करेगा . क्रेडा के अधिकारियों को सौर ऊर्जा से संचालित बिजली व्यवस्था की कमी को दूर करने कहा गया है . पंचायत विभाग को नाली निर्माण पूर्ण कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई और जनपद के अधिकारियों से आसपास के शौचालय को साफ-सुथरा रखने और दूसरी जन-जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद की गई .
जिला पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह ने कोरबा से बिलासपुर के बीच चलने वाले भारी वाहनों को 6 दिनों तक शाम 5 बजे से सुबह 6 बजे तक पूरी तरह रोकने और तीन विशेष दिन पूर्णतः प्रतिबंधित किया है . उन्होंने कहा कि इस दौरान वैकल्पिक मार्ग से कोयला सहित अन्य गाड़ियों का परिचालन किया जायेगा . उन्होंने सीपत थाना प्रभारी निलेश पांडेय को कहा कि आवश्यक बल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए तथा सम्पूर्ण मेले के दौरान पुलिस की चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था बनी रहे .


कलेक्टर और एसपी ने सभी विभाग और पंचायतों के पदाधिकारियों से कहा कि सभी लोग आपसी सामंजस्य से पूरे 6 दिन के उर्स को सफल बनाने में अपना-अपना योगदान दें .
इस मौके पर इंतेजामिया कमेटी के सदर जनाब इरशाद अली ने सभी मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों को लुतरा-शरीफ के बारे में बताया कि इस स्थल से सामाजिक सद्भाव, अमन शांति और भाईचारे का संदेश न सिर्फ छत्तीसगढ़ बल्कि हिंदुस्तान के कोने-कोने में जाता है . उन्होंने लुतरा-शरीफ का महत्व बताते हुए कहा कि इस दरगाह के प्रति जितनी आस्था मुस्लिम जमात की है, उससे कहीं ज्यादा अन्य धर्म के लोगों की भी है . यही कारण है कि यहां मासिक उर्स के साथ साथ सालाना उर्स पूरे धूमधाम और अकीदत के साथ मनाया जाता है .
बैठक से पहले कलेक्टर और एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने दरगाह परिसर का निरीक्षण किया . उन्होंने कमेटी द्वारा संचालित मदरसे में जाकर पढ़ाई करने वाले बच्चों से न सिर्फ चर्चा की बल्कि उनसे उनके कैरियर को लेकर भी सवाल-जवाब किये .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *