हंसो, बिलासपुर हंसो…वर्ना बिमारियाँ घर कर जाएंगी और यमराज की गाड़ी आकर ले जाएगी – कोही

हास्य योग से सभी मानसिक और शारीरिक बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है…

बिलासपुर प्रेस क्लब में शनिवार को पत्रकारों से अन्तरंग बातचीत में जितेन कोही ने बताया कि यहाँ “हंसो, बिलासपुर हंसो” का संदेश लेकर हास्य योग शिविर आयोजित किया गया है . यह शिविर 9 को भी चलेगा . उन्होंने कहा कि हम हँसना सिखा रहे हैं . कभी हिन्दुस्तान खुशहाल लोगों की फैक्ट्री होती थी . अब हम हँसना भूल गए हैं . उन्होंने हंसी के मध्य कहा कि जैसे नगर निगम की कचरा गाड़ी चलती है वैसे ही यमराज की गाड़ी भी लगातार चल रही है . अगर आप नहीं हँसे तो यह गाड़ी आपको उठा ले जाएगी .


उन्होंने विस्तार से समझाया कि हंसी तीन प्रकार की होती है . राजसिक, तामसिक और सात्विक (यौगिक हास्य) . आमतौर पर हम जब मनोरंजन के लिए हसंते हैं, यह राजसिक हंसी हैं . दूसरा, हम दूसरों को नीचा दिखाने के लिए उनके उपर हंसते हैं. यह तामसिक हास्य है . तीसरी हंसी बच्चों जैसी मधुर और निर्मल होती है, बिलकुल प्राकृतिक . यह है हास्य योग या सात्विक हंसीं . हास्य योग केवल हंसना ही नहीं सिखाता, बल्कि विभिन्न मानसिक और शारीरिक बीमारियों में भी लाभ देता है . शुगर, दमा, मानसिक बीमारियां, हृदय के रोग. पेट की बिमारियों में लोग इससे ठीक हो रहें हैं . जीवन की आपा-धापी और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते मानसिक बीमारियां बढ़ रही है . इन मानसिक बीमारियों का सर्वोत्तम, सरल, सस्ता और सुंदर उपाय है- हंसी .


बिलासपुर में दो दिन के इस शिविर में लोगों को योग के माध्यम से हंसना सिखाया जा रहा है . यहां हास्य योग, एक्यूप्रेशर, आयुर्वेद इत्यादि की भी जानकारी दी जा रही है .


प्रेस क्लब में जितेन कोही के साथ हास्य योग केंद्र के जिलाध्यक्ष डी पी गुप्ता, रायपुर के हास्ययोगी राजकुमार शर्मा, नवजीवन हास्य योग केंद्र के संरक्षक नारायण उभरानी भी मौजूद थे .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *