PM जनमन योजना से होगा विशेष पिछड़ी जनजातीय क्षेत्रों का विकास…

PM जनमन योजना से होगा विशेष पिछड़ी जनजातीय क्षेत्रों का विकास…

केन्द्रीय सचिव ने कार्य-योजना बनाने दिए निर्देश…

54 बसाहटों में साढ़े 6 हजार है PVTG की आबादी…

बिलासपुर, 21 दिसम्बर / विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूहों (PVTG) के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पीएम जनमन योजना लांच की गई है। इससे पीवीटीजी परिवारों का त्वरित गति से विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा। केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय के सचिव ने वीसी के जरिए योजना की जानकारी देकर समग्र विकास के लिए कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिए। पीव्हीटीजी इलाकों में मूलभूत बुनियादी अधोसंरचनाएं विकसित करने के साथ ही हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ दिलाकर उनके सामाजिक-आर्थिक स्तर को आगे बढ़ाना इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है।


पीएम जनमन योजना के अंतर्गत उद्देश्य की प्राप्ति के लिए 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियों के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जायेगा। इनमें पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़क, नल से जल/समुदाय आधारित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केंन्द्रों के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देश्यीय केन्द्रों का निर्माण, घरों में बिजली पहुंचाना, वनधन केन्द्रों की स्थापना, इन्टरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता एवं आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास के काम किये जाने हैं।
उल्लेखनीय है कि जिले में पीवीटीजी के रूप में बैगा एवं बिरहोर आदिवासी आबादी है। इनकी 54 बसाहटें कोटा, मस्तूरी एवं तखतपुर ब्लॉक में हैं। लगभग साढ़े 6 हजार की आबादी में 1808 परिवार यहाँ निवासरत हैं। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं से पूर्व प्रत्येक बसाहट का सर्वे किया जायेगा। इसके उपरांत इनकी तीन साल की कार्य-योजना तैयार की जायेगी। वीसी बैठक में नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, जिला पंचायत सीईओ अजय अग्रवाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *