मानव जीवन के लिए वन आवश्यक तत्व है -आचार्य अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी

मानव जीवन के लिए वन आवश्यक तत्व है -आचार्य अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर में मंगलवार दोपहर वन विभाग छत्तीसगढ़ और अटल यूनिवर्सिटी की राष्ट्रीय सेवा योजना ने संयुक्त रूप से अपने कोनी स्थित नवीन परिसर में वृहद वृक्षारोपण किया . इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में अनेक फलदार और पर्यावरणीय पौधे लगाए गए . इसके बाद विश्वविद्यालय के सभागार में इस विषय पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई . कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अटल श्रीवास्तव, अध्यक्ष छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल तथा विशिष्ट अतिथि-गण अरूण चौहान, अध्यक्ष जिला पंचायत बिलासपुर, प्रमोद नायक, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक बिलासपुर, संजय यादव वन मंडलाधिकारी बिलासपुर डिवीजन थे . कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति आचार्य अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी ने की .


कार्यक्रम का शुभारम्भ राजकीय गीत व कुल गीत गायन से हुआ . संजय यादव, वन मंडलाधिकारी बिलासपुर डिवीजन ने छत्तीसगढ़ में वनों की स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी तथा उसके मानव समाज के लिए महत्व को रेखांकित किया . उन्होंने अपने उद्बोधन में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिए आह्वान किया . प्रमोद नायक, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक बिलासपुर ने अपने उद्बोधन में इस कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए वन संरक्षण की बात कही . अरूण सिंह चौहान, अध्यक्ष जिला पंचायत बिलासपुर ने अपने उद्बोधन में वनों को समाज के लिए उपयोगी मानते हुए अपने निवास स्थान पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया . मुख्य अतिथि अटल श्रीवास्तव, अध्यक्ष पर्यटन मंडल छत्तीसगढ़ ने अपने उद्बोधन में छत्तीसगढ़ में पर्यटन उद्योग और उसमें छत्तीसगढ़ के वन संसाधन की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि वनों का संरक्षण हम सभी का दायित्व है .


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति आचार्य अरूण दिवाकर नाथ बाजपेयी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमारे पारिस्थितिक तंत्र में संतुलन के लिए तथा मानव जीवन के अस्तित्व के लिए वन आवश्यक है अतः आज़ हम सभी संकल्प लें कि वनों का संरक्षण और संवर्धन करेंगे . कार्यक्रम का संचालन जितेन्द्र साहू डिप्टी रेंजर और आभार प्रदर्शन सुनील कुमार बच्चन उप-वन मंडलाधिकारी बिलासपुर डिवीजन ने किया . कार्यक्रम में वन पाल वेदप्रकाश शर्मा को वन पाल प्रशिक्षण केन्द्र में प्रथम आने के लिए सम्मानित किया गया . इस अवसर पर कुलसचिव शैलेन्द्र दुबे, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा एच एस होता, वित्त अधिकारी अलेक्जेंडर कुजुर, राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा, डॉ शुमोना भट्टाचार्य, डॉ सीमा बेरोलकर, डॉ लतिका भाटिया, डॉ गौरव साहू, डॉ यशवंत पटेल, डॉ सौमित्र तिवारी, डॉ धर्मेंद्र कश्यप सहित वन विभाग के कर्मचारी, विश्व विद्यालय के अधिकारी, प्राध्यापक, कर्मचारी और विद्यार्थी गण उपस्थित थे .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *