अटल विवि में योग-यज्ञ…
योगाभ्यास नवीन प्राण उर्जा के विकास में सहायक : कुलपति वाजपेयी

अटल विवि में योग-यज्ञ…योगाभ्यास नवीन प्राण उर्जा के विकास में सहायक : कुलपति वाजपेयी

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय एवं अंतर विश्वविद्यालय केंद्र योग विज्ञान बेंगलुरु ने संयुक्त रूप से गुरूवार की सुबह साप्ताहिक योग-यज्ञ की शुरुआत की . कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहायक प्राध्यापक सौमित्र तिवारी संचालक शारीरिक शिक्षा विभाग रहे . योग-यज्ञ में विशिष्ट अतिथि आशीष पांडेय, प्रमुख जिला सैनिक कल्याण कार्यालय तथा अध्यक्ष विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी थे . कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई .


अतिथियों का स्वागत और सम्मान गौरव साहू विभागाध्यक्ष योग विज्ञान विभाग द्वारा किया गया . उन्होंने योग के वर्तमान महत्व पर प्रकाश डाला . इसके बाद योग अनुदेशक सुश्री मोनिका पाठक ने योगाभ्यास के सत्र की अगुआई की .


इस अवसर पर मुख्य अतिथि सौमित्र तिवारी ने कहा कि योगाभ्यास के द्वारा हम शरीर और मन से स्वस्थ एवं निरोगी रख सकते हैं . विशिष्ट अतिथि आशीष पांडेय ने योगाभ्यास को जीवन का अनिवार्य हिस्सा बताया . कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कुलपति वाजपेयी ने कहा कि योग के अभ्यास से एक नवीन प्राण ऊर्जा का विकास होता है . योगाभ्यास हमारे ऋषि-मुनियों की देन है . योग हमारी असंतुलित जीवन-शैली को संतुलित करता है .


कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेंद्र दुबे ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया . कार्यक्रम में सत्यम तिवारी (व्याख्याता) योग विज्ञान विभाग, विकास शर्मा के साथ बड़ी संख्या में राष्ट्रीय सेवा योजना, योग विज्ञान विभाग एवं विश्वविद्यालय के विद्यार्थीगण रितु सिंह नारायण, श्वेता, नीतीश, प्रिया साहू, अंजलि सिधार, इंद्राणी साहू, राहुल, दुर्गेश उपस्थित रहे .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *