कांग्रेस का संभागीय सम्मेलन…
टिकट उसको जिसमें चुनाव जीतने की क्षमता : कुमारी सेलजा.
बिलासपुर राजनीति और कांग्रेस का गढ़ : भूपेश बघेल .

कांग्रेस का संभागीय सम्मेलन…टिकट उसको जिसमें चुनाव जीतने की क्षमता : कुमारी सेलजा.बिलासपुर राजनीति और कांग्रेस का गढ़ : भूपेश बघेल .

कांग्रेस की छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सेलजा ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के आगामी विधानसभा चुनाव में सबका लेखा-जोखा देखकर ही टिकट बांटी जाएगी . उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस 75 प्लस का टारगेट लेकर चुनाव मैदान में उतरेगी लेकिन इसके लिए सबको जमकर मेहनत करनी होगी . कुमारी सेलजा बिलासपुर के सिम्स ऑडिटोरियम में कांग्रेस के संभागीय सम्मेलन में पहुंची हुई थी .
उन्होंने स्पष्ट कहा कि कांग्रेस में टिकट वितरण एक प्रक्रिया के तहत किया जाता है . सबका लेखा-जोखा देखा जाता है . बाकायदा सर्वे होता है . भावी प्रत्याशी की जीतने की क्षमता देखी जाती है . उसके बाद फैसला लिया जाता है . उन्होंने कहा कि टिकट तो किसी एक को ही मिलेगी लेकिन काम सबको करना होगा . एक-जुटता के साथ चुनाव लड़ना होगा .
कांग्रेस के संभागीय सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बिलासपुर (संभाग) राजनीति और कांग्रेस का गढ़ रहा है . वर्ष 2018 के चुनावी नतीजों में सबसे अच्छा प्रदर्शन रायगढ़, कोरबा और जांजगीर का रहा लेकिन बिलासपुर में सिर्फ दो सीटें ही कांग्रेस की झोली में आईं जबकि मुंगेली में हम चुनाव हार गए .


उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में जो राजनीतिक बदलाव हुआ है, वह पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के कांग्रेस से बाहर जाने के बाद हुआ . जब तक जोगी कांग्रेस में थे, कांग्रेस चुनाव नहीं जीती . तब लोग भी यही कहते थे कि जोगी को पार्टी से हटाएंगे तो ही कांग्रेस चुनाव जीतेगी . उन्हें कांग्रेस से हटाने के बाद छत्तीसगढ़ में बहुमत से सरकार बनी . उसके बाद कांग्रेस ने तीन उप-चुनाव चित्रकूट, दंतेवाड़ा और मरवाही में भी जीत दर्ज की . खैरागढ़ विधानसभा को डॉ. रमन सिंह अपना गढ़ बताते थे, वहां भी उप-चुनाव में भाजपा को भारी बहुमत से कांग्रेस ने चुनाव में हरा दिया .
इसके पहले बिलासपुर पहुंचते ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, यह सम्मेलन, संगठन का कार्यक्रम है . इसके पहले जगदलपुर (बस्तर) में आयोजित किया गया था . आगे दुर्ग में किया जायेगा . उन्होंने साफ़ कहा- भाजपा राहुल गांधी से डरती है . अमित शाह के दुर्ग दौरे पर उन्होंने टिप्पणी की, पिछली बार उन्होंने जो 65 पार का नारा दिया था, दरअसल वह कांग्रेस के लिए था .
पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने भी बिलासपुर पहुंचते ही कहा, विधानसभा चुनाव में सर्वे के आधार पर जीतने वाले उम्मीदवार को टिकट दिया जाएगा . उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि, साढ़े चार साल से भाजपा नेता बिल में छुपे हुए थे, अब कुकुरमुत्ते की तरह बाहर निकल रहे हैं . जनता समझ चुकी है कि जब चुनाव नजदीक आता है तभी भारतीय जनता पार्टी बाहर निकलती है .
विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने भी मंच को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिलासपुर संभाग में 24 सीटें है, यहां भाजपा और बसपा तथा जोगी कांग्रेस की वजह से त्रिकोणी मुकाबला होने लगा . बदली हुई स्थितियों में कांग्रेस अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी . उन्होंने कांग्रेस नेता नंदकुमार पटेल और उनके पुत्र दिनेश पटेल की शहादत को भी याद किया .


बिलासपुर में कांग्रेस के संभागीय सम्मेलन में प्रदेश के दिग्गज नेताओं के अलावा संभाग के सभी आठों जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों से एक हजार से अधिक नेता व कार्यकर्त्ता पहुंचे हुए थे . सम्मेलन का मुख्य एजेंडा विधानसभा चुनाव जीतने की रणनीति बनाना और कार्यकर्ताओं में जोश भरना ही था . सम्मेलन में सभी जिलों के अध्यक्षों और विधायकों को बोलने का अवसर दिया गया . लगभग दिन भर चले इस सम्मेलन में प्रभारी मंत्री जय सिंह अग्रवाल सहित सम्भाग के प्रदेश पदाधिकारी, जिला प्रभारी, ज़िला अध्यक्ष सहित रायगढ़, जांजगीर–चाम्पा, कोरबा, मुंगेली, मरवाही बिलासपुर जिले से कांग्रेसजन शामिल हुए . इसके अतिरिक्त निगम मण्डल, बोर्ड, सहकारिता, मंडी के अध्यक्ष, पदाधिकारी , प्रकोष्ठ, मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष , ज़िला अध्यक्ष, ज़िला पंचायत /जनपद पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सभापति , नगर निगम के महापौर / सभापति और पार्षदगण, नगर परिषद /नगर पंचायत के अध्यक्ष / उपाध्यक्ष भी उपस्थित थे.
सम्मेलन में बिलासपुर शहर अध्यक्ष विजय पांडेय,ज़िला अध्यक्ष विजय केशरवानी, पर्यटन मण्डल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव, महापौर रामशरण यादव, विधायक शैलेष पांडेय, सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक, ज़िला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान, प्रवक्ता अभय नारायण राय, मंडी अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला, सदस्य नरेंद्र बोलर,विष्णु यादव,ऋषि पांडेय, सुभाष ठाकुर,समीर अहमद, राकेश शर्मा व अन्य की उपस्थिति भी उल्लेखनीय रही।

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *