बिलासपुर में स्टोन कॉन्क्लेव ; पथरी का इलाज अब नवीनतम तकनीक से…

बिलासपुर में स्टोन कॉन्क्लेव ; पथरी का इलाज अब नवीनतम तकनीक से…

बिलासपुर (मीडियांतर प्रतिनिधि )। पथरी के इलाज के लिए अब नवीनतम तकनीक व पद्धयति आ गई है. अब बड़ा चीरा लगाकर ऑपरेशन करने की जरुरत नहीं पड़ती . पद्ध्यति से ईलाज करने पर खर्च भी कम आता है . इस संदर्भ में बिलासपुर में स्टोन कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है ताकि इलाज और अधिक सुगम व सुविधाजनक हो सके .
बिलासपुरके मार्क हॉस्पिटल में प्रथम बार आयोजित स्टोन सर्जरी पर लाइव ऑपरेटिंग कार्यशाला, मार्क हॉस्पिटल, यूरोलॉजी सोसाइटी और यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया- वेस्ट जोन द्वारा 28 और 29 मई को मार्क हॉस्पिटल में आयोजित है . इसका सीधा प्रसारण होटल आनंदा इंपिरियल में किया जाएगा . आज पत्रकारों से चर्चा करते हुए डॉ कमलेश मौर्य ने बताया कि इस कार्यशाला में भारत के सभी प्रमुख यूरोलॉजिस्ट भाग ले रहे हैं . नई तकनीक, नई लेजर मशीन से अवगत कराया जाएगा . मार्क हॉस्पिटल द्वारा पूर्व में भी लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के ऊपर सफल लाइव वर्कशॉप का आयोजन किया जा चुका है जिसमें छत्तीसगढ़ के सभी सर्जन शामिल हुए थे .
स्टोन कॉन्क्लेव में नेपाल के प्रख्यात चिकित्सक डॉ संजय खड्गी और भारत से डॉक्टर आरबी सबनीस, डॉ जे जी लालमलानी, डॉ कंदर्प पारीख, डॉ चंद्रमोहन, डॉक्टर गौरांग शाह सहित बहुत से नामचीन डॉक्टर सर्जरी का प्रदर्शन करेंगे .

नमक और कैल्शियम की अधिकता से होती है पथरी…

डॉ मौर्य ने बताया नमक और कैल्शियम की अधिकता से पथरी हो जाती है . मरीज को काफी समय तक पता नहीं लगता कि उसे पथरी हो गई है इसलिए निश्चित समय पर शरीर की जांच कराते रहना चाहिए . अचार और पापड़, नमक के बड़े स्रोत हैं जिनमें जरूरत से ज्यादा नमक होता है . जिन स्थानों पर पानी में कैल्शियम की अधिकता है वहां अत्यधिक लोगों में पथरी की शिकायत होती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *