गुरू घासीदास विश्वविद्यालय का नवम दीक्षांत समारोह 20 अप्रैल को, केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री आयेंगे, मेधावी विद्यार्थियों को 141 स्वर्ण पदक, 81 को पीएचडी उपाधि..

गुरू घासीदास विश्वविद्यालय का नवम दीक्षांत समारोह 20 अप्रैल को, केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री आयेंगे, मेधावी विद्यार्थियों को 141 स्वर्ण पदक, 81 को पीएचडी उपाधि..

.
गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर का नवम दीक्षांत समारोह 20 अप्रैल को विवि. के रजत जयन्ती सभागार में प्रातः 11 बजे से आयोजित होगा । दीक्षांत समारोह छत्तीसगढ़ प्रदेश की राज्यपाल सुश्री अनुसईया उइके होंगी . समारोह में अति-विशिष्ट अतिथि के तौर पर भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार उपस्थित रहेंगे .विश्वविद्यालय की ओर से 141 स्वर्ण मंडित पदक, 81 शोधार्थियों को पीएचडी की प्रदान की जाएगी . इसके अतिरिक्त 7 दानदाताओं की ओर से विशेष पदक तथा दो विद्यार्थियों को कुलाधिपति पदक तथा तीन को गुरू घासीदास पदक से सम्मानित किया जायेगा . सभी पदक वर्ष 2019-20 और 20-21 के सत्र में शीर्ष स्थान प्राप्त मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रदान किया जायेगा।
गुरू घासीदास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार चक्रवाल ने बताया कि नवम दीक्षांत समारोह कोरोना काल की वजह से दो साल बाद आयोजित किया जा रहा है . दीक्षांत समारोह में छत्तीसगढ़ प्रदेश की राज्यपाल सुश्री अनुसईया उइके मुख्या अतिथि होंगी और दीक्षांत भाषण देंगी . समारोह में अति-विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार उपस्थित रहेंगे . गुरू घासीदास विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. अशोक मोडक दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता करेंगे . समारोह में अतुल कोठारी, राष्ट्रीय सचिव, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली, विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपाधिधारकों को आशीर्वचन देंगे

दो विद्यार्थियों को कुलाधिपति और तीन को गुरू घासीदास पदक…

प्रो. चक्रवाल ने बताया कि सत्र 19-20 के लिए आकृति ताम्रकार और 20-21 के लिए प्रांजल सिंह को कुलाधिपति पदक से सम्मानित किया जायेगा . उसी प्रकार सत्र 19-20 के लिए भविष्य कुमार देवांगन और 20-21 के लिए लाल बहादुर साहू और श्रेया मिश्रा को गुरू घासीदास पदक से सम्मानित किया जायेगा . इसके अतिरिक्त स्व.श्रीमती लक्ष्मीदेवी-फकीरचंद अग्रवाल, स्व. विनोद कुमार श्रीवास्तव, स्व. श्रीमती किशोरी देवी-मुरलीधर पटैरिया, स्व. श्रीमती सुमित्रा देवी-दमरूलाल पटैरिया, स्व. श्रीमती सुलोचना देवी-लखनलाल त्रिवेदी, स्व. श्रीमती शारदा-प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा और स्व. रामगोपाल श्रीवास्तव की स्मृति में प्रत्येक सत्र में एक-एक मेधावी छात्र-छात्रा को दानदाता पदक प्रदान किया जायेगा .

दीक्षांत समारोह में भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा…

कुलपति प्रो. चक्रवाल ने बताया कि दीक्षांत समारोह में भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा का चयन किया गया है . समारोह में छत्तीसगढ़ की स्थानीयता को प्रदर्शित करने के लिए कोसा को विशेष रूप से शामिल किया अगया है . शोभायात्रा में शामिल अतिथियों, स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं पीएचडी उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग वेशभूषा रखी गई है .
अतिथियों व सदस्यों के लिए सफ़ेद कुर्ता-पैजामा, कोसा जैकेट, पीली पगड़ी और पीला पटका (पुरुष) और महिलाओं के लिए कोसा साड़ी (रेड बार्डर) कोसा जैकेट, पीली पगड़ी एवं पीला पटका रखा गया है . उसी प्रकार स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले पुरुष प्रतिभागियों के लिए सफ़ेद कुर्ता-पैजामा, ऑरेंज पगड़ी एवं पीली पटका तथा महिलाओं के लिए रेड बार्डर की कोसा साड़ी, ऑरेंज पगड़ी और पीला पटका निर्धारित है . पीएचडी उपाधि पाने वाले पुरुष और महिला प्रतिभागियों के लिए पगड़ी का ऑरेंज के स्थान पर लाल रंग तय किया गया है .

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *