बिलासपुर रेल मंडल में लक्ष्य से अधिक लोडिंग, भारतीय रेलवे में अव्वल…

बिलासपुर रेल मंडल में लक्ष्य से अधिक लोडिंग, भारतीय रेलवे में अव्वल…

भारतीय रेलवे में सर्वाधिक लदान करने वाले बिलासपुर रेल मंडल ने इस वर्ष भी अपने खिताब एवं परंपरा को बरकरार रखा है । कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में भी अपने ठोस इरादों की बदौलत बिलासपुर मंडल ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 159.54 मिलियन टन रिकार्ड माल लदान किया है . मंडल को 159.46 मिलियन टन माल लदान करने का लक्ष्य दिया गया था | इसके अलावा माल ढुलाई आय के आंकड़ों में उच्च गति को बनाए रखते हुये मंडल ने 21-22 में 18274.01 करोड़ रुपए राजस्व अर्जित कर नई उपलब्धि हासिल की है .


रेलवे से मिली अधिकृत जानकारी के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में मंडल द्वारा लोड की गईं वस्तुओं में कोयला, क्लिंकर, लौह अयस्क, सीमेंट, स्टील, खाद्यान्न, रासायनिक खाद, खनिज तेल एवं स्टील कारखानों के लिए कच्चे माल आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं ।
रेलवे ने इस वर्ष माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए कई तरह की रियायतें/छूट भी उपभोक्ताओं को दी . बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के माध्यम से पारंपरिक के अलावा कई नई वस्तुओं का परिवहन भी किया गया | मौजूदा नेटवर्क में मालगाड़ियों की गति में भी काफी वृद्धि की गई | मालगाड़ियों की गति में सुधार से सभी हितधारकों के लागत में भी बचत हुई । लॉन्ग हॉल, एनाकोंडा तथा सुपर एनाकोंडा ट्रेनों के परिचालन के साथ ही मंडल में अधोसंरचना विकास के अंतर्गत विभिन्न सेक्शनों में तीसरी व चौथी लाइन कनेक्टिविटी के कार्य भी व्यापक स्तर पर कराये गए | इन सभी कार्यों के परिणाम नए कीर्तिमान के रूप में सामने आये हैं |

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *