पोस्टिंग में वसूली : वायरल ऑडियो के आधार पर पहले शिक्षक सस्पेंड फिर पुलिस ने पकड़ा, जांच जारी…

पोस्टिंग में वसूली : वायरल ऑडियो के आधार पर पहले शिक्षक सस्पेंड फिर पुलिस ने पकड़ा, जांच जारी…

बिलासपुर जिले में नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग में वसूली करने वाले शिक्षक नंदकुमार साहू को संयुक्त संचालक ने निलंबित कर दिया है। कल एक न्यूज़ चैनल और समाचार पत्र में उसका ऑडियो वायरल होने की खबर आने के बाद आज सोमवार को शिक्षा विभाग ने शिक्षक को सस्पेंड कर दिया है . शिक्षक पर विभाग की छवि धूमिल करने का आरोप लगाया गया है . पुलिस ने शिक्षक को पकड़ लिया है और उससे पूछताछ कर रही है .


जानकारी के मुताबिक शिक्षक नंदकुमार साहू बिल्हा ब्लॉक के गवर्नमेंट मिडिल स्कूल, बहतराई में पदस्थ है। पदस्थापना के नाम पर लेनदेन का उसका ऑडियो वायरल होने के बाद छग सिविल सेवा एवं (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम के प्रावधान के तहत उसे निलंबित किया गया है । निलंबन अवधि में उसका मुख्यालय मस्तूरी ब्लॉक में रखा गया है।
बिलासपुर रेंज के आईजी रतनलाल डांगी ने भी वसूली की इस खबर को गंभीरता से लिया है। उन्होंने एसपी पारुल माथुर को मामले की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। एसपी माथुर ने मामले की जांच का जिम्मा एडिशनल एसपी गरिमा द्विवेदी को सौंप दिया है। पुलिस ने फौरी कार्रवाई करते हुए शिक्षक नंदकुमार साहू को पकड़ लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है।


ज्ञातव्य है कि निलंबित शिक्षक नंदकुमार स्वयं अगस्त 2021 में सीधी भर्ती से शिक्षक बना था . नंदकुमार साहू का कल एक ऑडियो वायरल हुआ था। उसमें वह एक नवनियुक्त शिक्षक को उसके मनचाहे स्थान पर पोस्टिंग दिलाने के लिए 90 हजार रुपए की मांग कर रहा था। बाद में यह ऑडियो वायरल हो गया । इसके पहले राज्य शासन ने बिलासपुर संभाग के लिए कुल 224 नवनियुक्त शिक्षकों की सूची जारी की थी . सूची के अनुसार बिलासपुर सहित मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, जांजगीर-चांपा, कोरबा और रायगढ़ जिले में रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जानी है। इन्हीं नियुक्तियों के लिए नंदकुमार भारीभरकम राशि की डिमांड कर रहा था।

सम्पादक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *